देशभर में 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण,एम्स ऋषिकेश में वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां पूरी

0
1493

देशभर में 16 जनवरी को शुरू हो रहे कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत एम्स ऋषिकेश में सुबह 10 बजे से टीकाकरण का कार्य शुरू होगा। एम्स प्रशासन ने इस अभियान के लिए आयुष विभाग की बिल्डिंग में कोविड टीकाकरण केन्द्र बनाया है। इस केन्द्र में किसी भी प्रकार की समस्या से निपटने के लिए सभी व्यवस्थाएं की गयी हैं।

मंगलवार को ’ड्राई रन’ के दौरान एम्स के सामुदायिक एवं फेमिली मेडिसन विभाग की टीम ने पूर्वाभ्यास कर इस केन्द्र में टीकाकरण की सभी तैयारियों को अन्तिम रूप प्रदान किया। तैयारियों को परखने के लिए राज्य के स्वास्थ्य महकमें की ओर से डॉक्टर आयुष ने भी केन्द्र का निरीक्षण किया और पर्याप्त तैयारियों की सराहना की।

कोविड-19 टीकाकरण की जानकारी देते हुए कम्यूनिटी और फेमिली मेडिसन विभाग की एचओडी डॉक्टर वर्तिका सक्सेना ने बताया कि एम्स में 5 हजार 632 हेल्थ वर्कर हैं। जिन्हें चरणबद्ध तरीके से टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि एम्स निदेशक प्रोफेसर रविकान्त के मार्गदर्शन में होने वाले इस वैक्सीनेशन प्रोग्राम के पहले चरण में फ्रन्ट लाईन में कार्य करने वाले डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ को टीके लगाए जाएंगे।

केन्द्र सरकार द्वारा तय किए गए मानकों के अनुरूप इस केन्द्र पर वेटिंग एरिया, वेक्सीनेटर रूम और ऑब्जरवेशन रूम बनाए गए हैं। इस केन्द्र पर वेन्टिलेटर की भी व्यवस्था की गयी है,ताकि टीकारकण के दौरान किसी प्रकार के साईड इफेक्ट की शिकायत मिलने पर सम्बन्धित व्यक्ति का मौके पर ही सम्पूर्ण इलाज किया जा सके। डॉक्टर वर्तिका ने यह भी बताया कि टीकाकरण के लिए इस केन्द्र पर प्रतिदिन 100 से 200 हेल्थ केयर वर्करों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।