चारधाम यात्रा पर पहुंच रहे है रिकॉर्ड श्रद्धालु,ऋषिकेश में फोटो पंजीकरण को लेकर लगा तांता,पुलिस-प्रशासन ने संभाला मोर्चा

0
552

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से हर दिन यात्रा पर पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को रिकार्ड टूट रहा है। श्री बदरीनाथ धाम कपाट खुलने की तिथि  8 मई से 16 मई शाम तक लगभग  160728 यात्री बदरीनाथ धाम पहुंच चुके है। श्री बदरीनाथ धाम 16 मई शाम 4 बजे तक 15735 पहुंच चुके है।

इस तरह श्री केदारनाथ धाम कपाट खुलने की तिथि 6 मई से 16 मई शायं तक 200154 पहुंचे है।  श्री केदारनाथ धाम 16 मई शाम 4 बजे तक 13486 पहुंचे हैं,यदि श्री बदरीनाथ-केदारनाथ पहुंचने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या की बाद करें तो यहां 3,60882 तीर्थयात्री पहुंच चुके है।

चारधाम यात्रा के लिए विभिन्न प्रांतों से हजारों तीर्थयात्री उत्साह के साथ ऋषिकेश पहुंच रहे हैं। इससे फोटो पंजीकरण केंद्र में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लग रहा है। रविवार को पंजीकरण को भारी संख्या में उमड़े तीर्थयात्रियों में अफरा-तफरी का माहौल रहा। इससे व्यवस्था पटरी से उतर गई। अनहोनी की आशंका को देखते हुए पुलिस और होमगार्ड को मोर्चा संभालना पड़ा। काफी मशक्कत के भीड़ को नियंत्रित किया जा सका।

रविवार को चार धाम यात्रा टर्मिनल कंपाउंड स्थित फोटो पंजीकरण केंद्र में पंजीकरण के लिए भारी भीड़ उमड़ने अव्यवस्था हावी रही। गर्मी से बेहाल यात्रियों में पहले फोटो पंजीकरण कराने को लेकर होड़ लगी रही। हालात यह रहे कि कई बार विवाद की नौबत आ गई। विवाद बढ़ता देख पुलिस और होमगार्ड ने मोर्चा संभाल लिया। तब जाकर व्यवस्था पटरी पर आ पाई। इस दौरान तीर्थयात्रियों ने यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण नहीं होने पर नाराजगी जतायी। पंजीकरण केंद्र के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रेमअनंत ने बताया शासन की ओर से निर्धारित स्लॉट के आधार पर ही पंजीकरण हो रहा है। स्लॉट फूल होने पर पंजीकरण नहीं हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here