अन्तर्राष्ट्रीय बार्डर पर पलायन राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अच्छा नहीं-सीडीएस बिपिन रावत

0
948

भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में उत्तराखण्ड पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से भेंट कर उन्हें Role of Uttarakhand in Tackling National Security Challenges विषय पर सम्बोधित करते हुए प्रदेश में लॉ एडं ऑर्डर की तारीफ करते हुए पुलिस की भूमिका को सराहा।

रिवर्स पलायन पर अपने विचार रखते हुए उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय बार्डर पर जो पलायन है वह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अच्छा नहीं है। हमें वहां पर रिवर्स पलायन पर जोर देते हुए वहां पर विकास कार्यों को बढ़ाना होगा। सड़क, स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं में बढ़ोतरी करनी होगी। बार्डर पर पुलिस चौकियों की और आवश्यकता है, जो आर्मी और आईटीबीपी के साथ ही आ सकती हैं। उत्तराखण्ड में लॉ एडं ऑर्डर अच्छा है। इसलिए यहां उद्योगों एवं पर्यटन के लिए अच्छा माहौल है। उन्होंने यह भी कहा कि सेना इनर लाईन को भी आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है, जिससे पर्यटन को और बढ़ावा मिले।

इस मौके पर पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड अशोक कुमार ने बिपिन रावत का स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया और रिवर्स पलायन, अन्तर्राष्ट्रीय बार्डर सुरक्षा एवं अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर उत्तराखण्ड पुलिस की और से पूरे सहयोग की बात कही। कार्यक्रम का संचालन श्री अभिनव कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशासन ने किया।

इस अवसर पर नीतेश झा, सचिव गृह, उत्तराखण्ड, पी वी के प्रसाद, अपर पुलिस महानिदेशक, पीएसी/सीआईडी,अमित सिन्हा, पुलिस महानिरीक्षक, पी/एम,वी मुरूगेशन, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, ए पी अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक, अभिसूचना एवं सुरक्षा, पूरन सिंह रावत, पुलिस महानिरीक्षक, प्रशिक्षण, पुष्पक ज्योति, पुलिस महानिरीक्षक, कार्मिक, सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।