हरिद्वार कुंभ का अंतिम शाही स्नान,साधु–संत और श्रद्धालु विधिविधान के साथ कर रहे है गंगा स्नान

0
544

आज हरिद्वार महाकुंभ 2021 का आखिरी शाही स्नान हैं। इसको लेकर श्रद्धालु भी इस मौके पर हरकी पैड़ी पर मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। श्रद्धालु गंगा स्नान कर घाट पर स्थित मंदिरों में पूजा अर्चना कर पुण्य की कामना मां गंगा और अपने आराध्य देवी देवताओं से कर रहे हैं। साथ ही श्रद्धालु भगवान से कोरोना महामारी के खात्मे की भी प्रार्थना कर रहे हैं। जिससे लोगो का जीवन सुरक्षित, स्वस्थ और सुखमय बन सके।

चैत्र पूर्णिमा शाही स्नान पर्व पर हरिद्वार कुंभ मेला में साधु–संत और श्रद्धालु विधिविधान के साथ गंगा स्नान कर रहे हैं। यह हरिद्वार महाकुंभ 2021 का आखिरी शाही स्नान हैं। श्रद्धालु गंगा स्नान कर घाट पर स्थित मंदिरों में पूजा अर्चना कर पुण्य की कामना मां गंगा और अपने आराध्य देवी देवताओं से कर रहे हैं। साथ ही श्रद्धालु भगवान से कोरोना महामारी के खात्मे की भी प्रार्थना कर रहे हैं। जिससे लोगो का जीवन सुरक्षित, स्वस्थ और सुखमय बन सके।

मेलाधिकारी दीपक रावत कि शाही स्नान के दौरान उत्तराखंड सरकार की गाइडलाइंस को पूरी तरह ध्यान में रखते हुए कुंभ की सभी परंपराओं का पालन भी किया जा रहा है। अखाड़ों से साधु-संत सीमित संख्या में स्नान के लिए  आ रहे हैं। उनके द्वारा वाहन भी सीमित संख्या में प्रयोग किये जा रहे हैं। इसके अलावा स्नान के लिए जो समय सारिणी मेला पुलिस-प्रशासन ने तय की है, उसका पूर्ण रूप से पालन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here