कोरोना काल में अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए और रोजाना 01 घंटा योग अवश्य करें:त्रिवेन्द्र रावत

0
891

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए डोईवाला विधानसभा के अंतर्गत बद्रीपुर के एक स्थानीय वेडिंग पॉइंट में योग गुरु पंकज सड़ाना की उपस्थिति में योगाभ्यास किया। पूर्व सीएम ने स्वयं योगासन कर सभी को प्रेरित किया। पूर्व सीएम ने कोरोना से बचाव के सभी मानकों का पालन करते हुए स्थानीय लोगों के साथ कोविड प्रोटोकोल को ध्यान में रखते हुए योगासन किए। कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए सीमित लोगों की उपस्थिति में ही योग किया गया। योग शिविर में लगभग 40 से 50 लोग मौजूद रहे।

पूर्व सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सफल प्रयासों से आज सारा विश्व  21 जून को योग दिवस के रूप में मना रहा। कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए सीमित संख्या में ही हम लोग योग दिवस को मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है और योग के द्वारा हम अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। पूर्व सीएम ने कहा कि आज योग दिवस से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्री कोविड टीकाकरण की शुरुआत की है जिसके लिए हम उनका आभार प्रकट करते हैं साथ ही उन्होंने सभी युवाओं से आह्वान किया है की अपनी बारी आने पर कोविड का टीकाकरण अवश्य करवाएँ।

पूर्व सीएम ने नियमित योगाभ्यास को अपनी दैनिक जीवनचर्या में लाने का सभी से आह्वान करते हुए कहा कि हम सभी रोजाना एक घंटा अवश्य योगाभ्यास करें। उन्होंने कहा कि योग के जरिये खुद को निरोगी बनाने के साथ-साथ स्वयं की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाएँ। पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र ने कहा कि कोरोना के इस दौर में हमें औरों को भी योग के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि लोगों की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारी देवभूमि उत्तराखंड को योग की राजधानी माना जाता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक बार उत्तराखण्ड में पधार चुके हैं। निरोगी और स्वस्थ रहने के लिए उत्तराखण्ड राज्य में आयुष और वेलनेस पर काफी कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि आज राज्य में कई वेलनेस सेन्टर हैं जहां से हजारों की संख्या में लोग योग करके खुद को निरोगी बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है इसलिए सभी को अनिवार्यता के साथ योग करना चाहिये। शिविर की समाप्ति पर पूर्व सीएम ने योग गुरु पंकज सड़ाना को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल, देहरादून के महापौर सुनील उनियाल गामा,पार्षद रवि गुसाईं आदि स्थानीय लोग मौजूद रहे।