लक्सर में गंगा में अचानक पानी आने से फंसे लगभग 200 लोग,जिल प्रशासन और एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू कर बचाया

0
774

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर है। जिसका एक नजारा शुक्रवार को हरिद्वार जिले के लक्सर में देखने को मिला। जहां गंगा का जलस्तर अचानक बढ़ने से बालावाली में नीलधारा गंगा में आज लगभग 200 लोग गंगा के बीच टापू पर फंस गए। जिसमें पुरूष-महिलाएं और बच्चे शामिल थे।

आपको बता दें कि हरिद्वार के लक्सर में अन्य राज्यों से आकर कुछ परिवार यहां गुजर रही नीलधारा गंगा के आस-पास तरबूज और सब्जी की खेती करते हैं। जिनकी संख्या लगभग 200 के करीब बतायी जा रही है। जो पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के चलते अचानक गंगा का जलस्तर बढ़ने से इस क्षेत्र में फंस गए। जिसकी सूचना लक्सर एसडीएम और एसडीआरएफ को दी गई है।

सूचना मिलते ही लक्सर एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी औ सीओ लक्सर सहित भारी पुलिस सहित मौके पर पहुंचे। जिन्होंने टापू में फंसे इन लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एसडीआरएफ की टीम को मौके पर बुलाया। जिसके बाद जिला प्रशासन ने हरिद्वार बैराज पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बात कर पानी के बहाव को कम करवाया।

आखिरकार लगभग 6 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद टापू में फंसे इन लोगों तथा जानवरों को बचाया गया। जिसके बाद शासन-प्रशासन ने राहत की सांस ली। इस बारे में लक्सर के एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया की यह लोग बालावाली में गंगा के किनारे रहकर खेती-बाड़ी का काम करते है। लेकिन पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश के चलते गंगा नदी में अचानक पानी से बढ़ने से यह लोग इस टापू पर फंस गए। जिन्हें जिला प्रशासन और एसडीआरएफ की मदद से रेस्क्यू कर लिया गया है। साथ ही लोगों को गंगा की तरफ न जाने के निर्देश दिए गए है।