पौड़ी गढ़वाल में दर्दनाक बस हादसा सिमड़ी गांव के पास रिखनीखाल-बिरोखाल मार्ग पर गहरी खाई में गिरी बस 25 बरातियों की मौत

0
970

उत्तराखंड के पौड़ी से बहुत ही दुखद खबर सामने आ रही है। जहां धुमाकोट में बीरोंखाल के पास सिमड़ी गांव के पास रिखनीखाल-बिरोखाल मार्ग पर एक बारात की बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। जिसमें बड़ी संख्या में बरातियों की मरने की खबर सामने आ रही है। दुर्घटना की खबर मिलते ही शासन-प्रशासन और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुच रेस्क्यू कार्य में लगी है। बताया जा रहा है कि यह बस बारातियों को लेकर जा रही है। बस लालढांग से कांडा-तल्ला जा रही थी। जिसमें लगभग 45 से 50 लोग सवार थे।

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने इस दुर्घटना के बारे में बताया कि  यह दुखद घटना धूमाकोट के पौड़ी गढ़वाल के बिरोखल क्षेत्र में देर शाम हुई है। इस बस हादसे में 25 लोगों की मौत हो गई। पुलिस और एसडीआरएफ ने पूरी रात रेस्क्यू कर लगभग 21 लोगों की जान बचाई है। इस भयानक हादसे में जो भी लोग घायल हुए हैं,उन्हें कोटद्वार बेस अस्पताल एवं आसपास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। यह बस लालढांग हरिद्वार से काड़ागांव वापिस आ रही थी। इस बस में लगभग 45-50 लोग सवार थे। जो बीरोंखाल से आगे सिमड़ी गांव के पास मोड़ काटते समय अचानक अनियंत्रित होकर 200 से 250 मीटर गहरी खाई में दुर्घटनाग्रस्त हो गयी।

इस भयानक हादसे के बारे में पौड़ी के जिलाधिकारी डॉ.विजय कुमार जोगदंडे बताया कि पौड़ी जनपद आपदा कंट्रोल रूम को मंगलवार शाम करीब 7:27 बजे दूरभाष से सूचना प्राप्त हुई थी कि बीरोंखाल और रिखणीखाल के बीच सिगड़ीगांव में बारातियों को लेकर जा रही एक प्राइवेट बस गहरी खाई में गिर गई है।

दुर्घटना की सूचना प्राप्त होते हम वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान और मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पांडे को तत्काल घटनास्थल की ओर रवाना हुए। साथ ही जिलाधिकारी ने समस्त आईआरएस (IRS) सिस्टम को अलर्ट मोड़ पर रहने के निर्देश दिए और एसडीआरएफ,स्थानीय पुलिस,राजस्व विभाग और स्थानीय विभागों को तत्काल मौके पर रवाना होने के निर्देश दिए। जिसके बाद एसडीआरएफ और स्थानीय पुलिस और राजस्व विभाग की टीमों राहत और बचाव कार्य शुरू किया। जिसके बाद इस गहरी खाई से राहत एवं बचाव दल ने  लोगों को रेस्क्यू किया गया।

इस घटना की संवेदनशीलता के दृष्टिगत मणिकांत मिश्रा,सेनानायक SDRF द्वारा श्रीनगर,कोटद्वार,खैरना,सतपुली व रुद्रपुर से एसडीआरएफ (SDRF) की रेस्क्यू टीमों को तत्काल घटनास्थल पर पहुँचकर रेस्क्यू कार्य किये जाने के लिए निर्देशित किया गया। जिसके बाद एसडीआरएफ रेस्क्यू टीमें मय रेस्क्यू उपकरणों के त्वरित रेस्क्यू हेतु घटनास्थल के लिए रवाना हुई।

एसडीआरएफ (SDRF) रेस्क्यू टीमों द्वारा देर रात तक घनघोर अंधेरे व अत्यधिक विषम परिस्थितियों में लगभग 250 मीटर गहरी खाई में रोप बांधकर उतारा गया। जहाँ से स्ट्रैचर द्वारा घायलों को निकाला गया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पौड़ी गढ़वाल में हुई बस दुर्घटना पर जताया दुःख,हर संभव मदद का दिया भरोसा

पौङी जिले में बस दुर्घटना की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मंगलवार को देर सांय सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से दुर्घटना के बारे मे विस्तार से जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने डीएम पौङी से फोन पर बात कर उन्हें पूरी सतर्कता के साथ राहत और बचाव कार्य करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा कंट्रोल रूम के अधिकारीयों को हालात पर लगातार नजर बनाए रखने और जिले के अधिकारीयों से लगातार सम्पर्क में रहने के निर्देश दिये। कहा कि शासन स्तर से हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जाए।

बस दुर्घटना के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने फोन पर विधायक लैंसडाउन से भी वार्ता की तथा स्थिति की पूरी जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने बस दुर्घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए घायलों का हर संभव उपचार की व्यवस्था तथा राहत एवं बचाव कार्यों में समन्वय के साथ तेजी लाये जाने के निर्देश दिये है।
मुख्यमंत्री ने सचिव आपदा डॉ.रणजीत सिन्हा को निर्देश दिये कि आपदा प्रबन्धन तंत्र को निरन्तर सक्रियता से संचालित किया जाए तथा आपदा की स्थिति पर बराबर नजर रखी जाय। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उत्तरकाशी में हुई घटना की भी अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की। इन दुर्घटनाओं के दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने अपने कल के पूर्व प्रस्तावित सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिये हैं।