उत्तराखंड के युवाओं के लिए त्रिवेंद्र सरकार की बड़ी पहल,विश्वस्तरीय टेक्निकल स्किल उपलब्ध कराने के लिए एजुस्किल के साथ किया समझौता

0
1235

उत्तराखंड के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर। उत्तराखंड सरकार ने तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अपना भविष्य संवार रहे युवाओं के बेहतर भविष्य निर्माण के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग एवं एजुस्किल ( EduSkill ) के मध्य में समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया है। जिसके माध्य से उत्तराखण्ड सरकार एवं एजुस्किल द्वारा संयुक्त रूप से सभी राजकीय पॉलीटेक्निक में ऑनलाईन माध्यम से युवाओं को विश्वस्तरीय टेक्निकल स्किल उपलब्ध कराएगी। इसके माध्यम से मल्टीनेशनल कंपनियों के एकेडमिक प्रोग्राम तक छात्र-छात्राओं की पहुंच में संभव हो पाएगी।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की उपस्थिति में मंगलवार को सचिवालय में तकनीकी शिक्षा विभाग एवं एजुस्किल ( EduSkill ) के मध्य में समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया। उत्तराखण्ड सरकार एवं एजुस्किल द्वारा संयुक्त रूप से सभी राजकीय पॉलीटेक्निक में ऑनलाईन माध्यम से युवाओं को विश्वस्तरीय टेक्निकल स्किल उपलब्ध कराएगी। इसके माध्यम से मल्टीनेशनल कंपनियों के एकेडमिक प्रोग्राम तक छात्र-छात्राओं की पहुंच संभव होगी।
 इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों के साथ ही प्रशिक्षकों को भी लगातार अपग्रेड किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसका लगातार मूल्यांकन और अनुश्रवण किया जाना चाहिए। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि इससे छात्र छात्राओं को इंडस्ट्री की डिमांड के अनुरूप कोर्सेज करवाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चे इससे कितना ग्रहण कर पा रहे हैं, इस पर भी फोकस किया जाना चाहिए। एमओयू, निदेशक तकनीकी शिक्षा डॉ.हरी सिंह एवं निदेशक EDUSkill , शुभजीत जगदेव के मध्य हस्ताक्षरित किया गया।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी एवं मुख्यमंत्री के आई.टी. सलाहकार रविन्द्र दत्त पेटवाल भी उपस्थित थे।

क्या है एजुस्किल ( EduSkill ) ?

एजुस्किल की स्थापना सन् 2013 में हुई थी। जो भारत के प्रमुख एडटेक सर्विस प्रोवाइडर में से एक है। एजुकिल एजुकेशन एंड स्किलिंग इकोसिस्टम के परिदृश्य को बदलने के महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

एजुस्किल के विशेषज्ञ स्कूली छात्रों को तकनीकी शिक्षा, कॉर्पोरेट प्रशिक्षण, उद्योग विशिष्ट कौशल विकास परियोजनाओं, प्लेसमेंट और उच्च विकास आकांक्षाओं वाले संगठनों के लिए प्रबंधन परामर्श देने के काम करते है।

एजुस्किल भारत में 10 राज्यों और शिक्षा संस्थानों, सहयोगियों, साझेदारों और ग्राहकों के एक मजबूत वैश्विक नेटवर्क में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है। कंपनी के पास पोर्टफोलियो को पूरा करने के लिए, साइकोमेट्रिक टेस्टिंग, असेसमेंट टूल्स, डिजीबॉर्ड्स, बीस्पोक ट्रेनिंग, ई-लर्निंग सॉल्यूशंस, स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक और प्लेसमेंट जैसी तकनीक के साथ अतिरिक्त सेवाओं की एक श्रृंखला हैं जो एजुस्किल को “वन स्टॉप डेस्टिनेशन डेलीगेशन एजुकेशनल एक्सीलेंस” बनाती है।