देहरादून में प्रदूषण कम करने में अहम भूमिका निभाएंगी इलेक्ट्रिक बसें,दून कनेक्ट योजना के तहत इलेक्ट्रिक बसों को मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखा किया रवाना

0
1404

देहरादून वासियों को बहुत जल्द दून में बढ़ते प्रदूषण से मुक्ति तो मिलेगी ही। साथ ही दून के लोग अब इलेक्ट्रिक बसों में सफर भी कर सकेंगे। यह बसें पर्यावरण संरक्षण के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है। दून कनेक्ट योजना के तहत मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दून में इलेक्ट्रिक बस के नियमित संचालन को हरी झंडी दिखा रवाना किया।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दिलाराम चौक स्थित जल संस्थान कार्यालय से स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत यह एक अच्छी शुरूआत हुई है। इलेक्ट्रिक बस से प्रदूषण भी कम होगा और लोगों की यात्रा भी सुलभ होगी। 05 इलेक्ट्रिक बसों को मुख्यमंत्री ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

स्मार्ट सिटी में चलने वाली इन बसों में 25 सीटें सामान्य लोगों के लिए एवं दिव्यांग व्यक्तियों के लिए व्हील चेयर खड़ी करने के लिए स्थान की सुविधा उपलब्ध है। इलेक्ट्रिक बस में फ्रंट और रियर एयर सस्पेंशन की सुविधा उपलब्ध है। यह बस वातानुकूलित है, इसमें जी.पी.एस. सिस्टम, 03 सीसीटीवी कैमरा, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, आई.टी.एस. डिस्प्ले, हर सीट में यूएसबी पोर्ट, आपातकालीन बटन, इमरजेंसी हैमर, अग्निशमन यंत्र एवं रिजनरेशन सिस्टम की सुविधा है।
  इस अवसर पर सांसद श्रीमती माला राज्यलक्ष्मी शाह, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक हरबंस कपूर, विनोद चमोली, गणेश जोशी एवं सीईओ स्माअर् सिटी/ जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आशीष श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।