चमोलीःऋषिगंगा नदी पर मलबे से बनी झील पर एसडीआरएफ की पल-पल रहेगी नजर,झील के पास ड्राप किया जाएगा क्विक डिप्लायवल एंटीना

0
1018

चमोली की ऋषिगंगा में अचानक आई बाढ़ और फिर उससे मची तबाही के बाद से इस क्षेत्र में हर तरह की निगरानी की जा रहीह है। ऋषिगंगा झील के निर्माण पर एसडीआरएफ की कड़ी नजर है। ऋषि गंगा के मुहाने पर बनी झील को लेकर एसडीआरएफ ने खतरे की पूर्व चेतावनी की व्यवस्था भी कर ली है। बताया जा रहा हैं कि ऋषि गंगा झील में करीब 4.80 करोड़ लीटर पानी होने का अनुमान है। इस झील में होने वाली सारी हलचल पर नजर रखने के लिए विशेषज्ञों की टीम लगी है। इस कड़ी में अब झील पर एसडीआरएफ की पल-पल नजर रहेगी,झील के पास बहुत जल्द एयर फोर्स के माध्यम से क्विक डिप्लायवल एंटीना ड्राप करने की तैयारी है।


एसडीआरएफ के Q.D.A. क्विक डिप्लायवल एंटीना सिस्टम को पुलिस महानिदेशक महोदय अशोक कुमार (आईपीएस) और  श्रीमती रिद्धिम अग्रवाल पुलिस उपमहानिरीक्षक एसडीआरएफ एवं अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी यू.एस.डी.एम.ए.उत्तराखंड के निर्देशानुसार रेणी गाँव से ऊपर हिमालयी क्षेत्र में स्थित जलभराव क्षेत्र में हवाई मार्ग से सुरक्षित भेजा गया है।

विगत कुछ माह पूर्व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंदर सिंह रावत ने सचिवालय स्थित कन्ट्रोल रूम से QDA सिस्टम का शुभारंभ किया था। शुभारंभ के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा मलारी, गूंजी और त्यूणी जैसे दूरस्त क्षेत्रों के ग्रामीणों से QDA से वीडियो कॉल कर बातचीत भी की गई थी।

आपको बता दें कि झील क्षेत्र में 10 वैज्ञानिक और SDRF के 7 कर्मियों का एक दल झील में कार्य कर रहा है। जिनका मूल उद्देश्य  झील से उत्पन्न खतरे का आकलन करना तथा उक्त आकलन पश्चात इसका निराकरण हेतु तकनीकी परामश दिया जाना है।

क्या होता है क्विक डिप्लायवल एंटीना (Q.D.A)

क्विक डिप्लायवल एंटीना  (Q.D.A) एक प्रकार से  नो सिंगल एरिया से संचार स्थापित करने की महत्तम ओर नवीनतम टेक्नोलॉजी है। इस प्रणाली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और डेटा को भेजने के लिए 1.2mtr QDA (V SAT) एंटीना टर्मिनलों और 1.2mtr स्टेटिक(V-SAT very small aperture terminal) एंटीना टर्मिनल का उपयोग होता है। यह विभिन्न वीसैट टर्मिनल के साथ उपग्रह आधारित संचार स्थापित करने में मदद करता हैं। वॉयस और वीडियो संचार को दूरस्थ से दूरस्थ वीसैट टर्मिनलों तक संप्रेषित किया जाता है। 1.2 mtr क्यूडीए वीएसएटी एक पोर्टेबल सिस्टम है। जो अलग-अलग remote areas में तुरंत स्थापित किया जा सकता है और किसी भी इलाके में स्थापित हो सकता है।

साधारण तौर पर कह सकते है कि यह टेक्नोलॉजी किसी ऐसे क्षेत्र जहां किसी प्रकार का संचार का साधन नहीं है पर उपयोग करने पर तत्काल सेटेलाइट से सम्पर्क स्थापित कर लाइव ऑडियो ओर वीडियो कॉल की सुविधा देता है।QDA  स्टैटिक ओर मोबाइल दो प्रकार का होता है प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए  आपदा के दौरान स्टेटिक Q.D.A को SDRF वाहिनी मुख्यालय जोलीग्रांट,USDMA देहरादून   PR पर स्थापित किया गया है जबकि इसके एक अन्य पार्ट को अथवा किसी अन्य  उपयुक्त स्थान  में स्थापित किया जा सकेगा और मोबाइल Q.D.A को तत्काल हेलीकॉप्टर की सहायता से सम्बंधित क्षेत्रो में  भेजकर  स्थापित किया जाएगा। जहां से  आपदा के दौरान आपदा ग्रस्त क्षेत्र की स्थिति  एवं नुकसान की जानकारी तत्काल प्राप्त हो सकेगी साथ ही बचाव हेतु  सशक्त योजना के अनेक विकल्प प्राप्त हो सकेंगे।