पशुपालन राज्यमंत्री एवं कोविड प्रभारी अल्मोड़ा रेखा आर्य ने प्रशासनिक अधिकारियों एवं निजी बाल रोग विशेषज्ञों से कोविड की तीसरी लहर को लेकर की वर्चुअल बैठक

0
824

अल्मोड़ा जिले की कोविड प्रभारी मंत्री रेखा आर्य ने मंगलवार को कोरोना की थर्ड वेव को लेकर वर्चुअल बैठक ली,जिसमें लगातार बच्चों के प्रभावित होने के आशंका को जाहिर किया गया है। इस बारे में श्रीमती आर्य ने जनपद के प्रशासनिक अधिकारियों के अतिरिक्त शासकीय एवं निजी बाल रोग विशेषज्ञों से चर्चा कर बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये जाने हेतु उनके खान-पान और अन्य विषयों कर जानकारी ली गयी तथा प्रशासनिक अधिकारियों को उन्हें प्रचार-प्रसार के माध्यम से हर माता पिता तक पहुंचाने हेतु निर्देशित किया गया। इसी के साथ आने वाली थर्ड वेव को लेकर हो रही तैयारियों के साथ-साथ निम्नवत दिशा-निर्देश दिए गए साथ ही कहा कि इनका अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाय।

1- कोरोना की थर्ड वेव में यदि बच्चे प्रभावित हुए और किसी कारणवश बच्चों को अस्पताल में भर्ती होने पड़ा तो सर्वप्रथम चिकित्सकों से लेकर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बच्चों के साथ उनके माता पिता की भूमिका में नजर आना होगा इसके लिए अपने ब्यवहार में मधुरता लायी जाय और प्रत्येक बच्चे के साथ स्वयं के बच्चे जैसा ब्यवहार अपनाया जाय।

2- माता पिता को आश्वस्त करेंगे कि वो पूर्णतया तनावमुक्त रहें।

3- सभी माता पिता तक यह संदेश भिजवाना सुनिश्चित करें कि बिना चिकित्सकों की सलाह के कोई भी दवा बच्चों को न दी जाय।

4- भर्ती होने पर प्रत्येक बच्चे की हर पल की जानकारी सौम्यता के साथ उसके अभिभावकों को दी जाय।

5- भर्ती होने वाले बच्चे के माता पिता के बीच में एक काउंसलर नियुक्त किया जाय जो आपसी सामंजस्य और उनकी चिंता का समाधान करेंगे।

6- बच्चों के खान पान की सम्पूर्ण जानकारी जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जाय की जानकारी प्रचार प्रसार का हिस्सा बनाई जाय।

7- बच्चों के उपचार हेतु जनरल वार्ड से लेकर आईसीयू तक सभी सुविधाओं से लैस हो ।

8- भर्ती होने वाले बच्चों के अभिभावकों हेतु वार्ड में उनके रहने की भी अतिरिक्त ब्यवस्था सुनिश्चित की जाय

9- बच्चों के प्रभावित होने पर एक टोल फ्री नम्बर जारी किया जाय जिससे किसी भी समस्या का समाधान हेतु चिकित्सकों से मार्गदर्शन लिया जा सके ।

10- चिकित्सकों और प्रभावित होने वाले बच्चों के अभिभावकों के मध्य टेली कम्युनिकेशन (वर्चुअल) माध्यम से आपसी संवाद कायम किये जाने की ब्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

इस मौके पर कोविड प्रभारी मंत्री रेखा आर्य ने आम जनमानस से आग्रह किया कि किसी भी भ्रामकता से घबराएं नहीं। आने वाली परिस्थितियों से लड़ने के लिए हमारी सरकार आपके साथ पूर्ण तैयारियों के साथ खड़ी है। बैठक में जिलाधिकारी अल्मोड़ा नितिन भदौरिया, जिलाध्यक्ष भाजपा अल्मोड़ा रवि रौतेला, जिलामहामंत्री महेश नयाल, जिलाध्यक्ष भाजपा महिला मोर्चा श्रीमती ममता भट्ट व जनपद के अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।