राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन नैनीताल में कुमाऊँ मंडल में कोरोना नियंत्रण से सम्बन्धित ली बैठक

0
835

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने मंगलवार को राजभवन नैनीताल में कुमाऊँ मंडल में कोरोना नियंत्रण से सम्बन्धित स्थिति की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान सभी जिलों में कोरोना जांच, पॉजिटिविटी रेट, रिकवरी दर, वैक्सीनेशन की स्थिति की जानकारी ली। तीसरी लहर की तैयारियों के लिए सीएमओ तथा स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।

राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने बॉर्डर चैकिंग, मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग पर कोई भी लापरवाही न बरतने, कोविड गाइड लाइन का पालन न करने वालों पर सख्ती रखने व चालान प्रक्रिया में ढ़िलायी न दिये जाने के निर्देश दिये।

राज्यपाल ने कहा कि कोरोना कर्फ़्यू में शासन से कुछ व्यापारों को नियमों के साथ खोलने में छूट दी जा रही, इसके साथ नैनीताल के पर्यटन को पुनः सदृढ़ बनाने के लिए बोट, रिक्शा, घोड़ा-खच्चर चालकों को एसओपी का पालन कराते हुए संचालन की अनुमति पर भी विचार करें। कोरोना अवधि के कारण छोटे व्यवसायियों के सामने आ रहे आजिविका संकट खड़ा हो गया है। इन श्रमिकों, व्यवसायियों को राहत सामग्री के साथ-साथ अन्य जरूरी सामानों की किट भी रोजगार के पटरी पर आने तक उपलब्ध करायी जाये।

राज्यपाल ने सभी स्थानीय महिला स्वंय सहायता समूहों को और अधिक सशक्त बनाने के लिए प्रभावी कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि महिलाओं की आर्थिकी को मजबूत बनाने के लिए इन स्वंय सहायता समूहों के उत्पादों को बाजार तक पहुंचाने का उचित प्रबंध किया जाये।