दिल्ली में ‘हमारी महिला टोली’ द्वारा आयोजित किया गया पीपल महात्म्य पर पीपल कथा का आयोजन

0
602

पीपल नीम तुलसी अभियान के विचारक और संस्थापक डॉक्टर धर्मेंद्र कुमार के मार्गदर्शन में हमारी महिला टोली दिल्ली द्वारा पीपल महात्म्य पर पीपल कथा का आयोजन किया गया है। इस अवसर डॉक्टर धर्मेंद्र कुमार पीपल महात्म्य का महत्व बताया। इस मौके पर कई पर्यावरणविद उपस्थित थे।

इस बारे में कार्यक्रम की सह संचालक मानिक ने हमारी महिला टोली की अध्यक्षा ज्योति डंगवाल का परिचय कराते हुए कहा कि ज्योति डंगवाल पिछले पांच वर्षों से हमारी महिला टोली के सौजन्य से सामाजिक एवं पर्यावरण क्षेत्र निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि टोली का निर्माण राष्ट्र स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से हुआ है। जो लगातार इसी परिकल्पना के साथ कार्य कर रही है। इस क्रम में देवभूमि उद्यान जो कि कभी कूड़े का ढेर हुआ करता था। उसे  नियमित टोली के सहयोगियों द्वारा पांच वर्षों से वृक्षारोपण करण नया आकार दिया गया है। जो पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हमारी महिला टोली द्वारा किया गया महत्वपूर्ण कार्य है।

इसके उपरांत टोली के संरक्षक महेंद्र मनचंदा ने पीपल नीम तुलसी अभियान के विचारक और संस्थापक डॉक्टर धर्मेंद्र कुमार का अंगवस्त्र एवं स्वास्तिक बने पीपल का पत्ता भेंट कर उनका स्वागत और अभिनंदन किया।इस मौके पर महेंद्र मनचंदा,मानसी,आनंदिता,ज्योति डंगवाल,मानिक,देवभूमि उद्यान समिति के प्रमुख पियूष,पुरुषोत्तम एवं डॉक्टर धर्मेंद्र कुमार ने  दीप प्रज्वलन कर पीपल,नीम और तुलसी का अर्घ्य,अक्षत,रोली,चंदन से पूजन किया गया। जिसके उपरांत डॉ धर्मेंद्र जी द्वारा पीपल कथा का प्रारंभ किया गया।

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन कोरोना गाइडलाइंस का अनुपाल करते हुए ऑनलाइन किया गया था। जिसमें स्थानीय ही नहीं बल्कि भारतवर्ष के विभिन्न प्रांतों से पर्यावरण प्रेमी जुड़े थे।

कथा और आरती के पश्चात टोली के संस्थापक योगेश्वर सिंह बिष्ट जी द्वारा जुड़े हुए सभी बंधुओं से आग्रह किया गया कि यदि आप लोगों ने अपने कोई प्रश्न पूछने हो या कुछ कहना चाहते हो तो आप प्रश्न कर सकते हैं इसी कड़ी में पंजाब से विश्नोई जी हिमाचल से बघेल जी मध्य प्रदेश से यह राजेश यादव जी बनारस से ओम प्रकाश जी हरियाणा से बघेल जी भावना भारती जी महरौली ने और माधव जी द्वारा पीपल कथा महात्मा सुनाने पर आयोजक हमारी महिला टोली एवं रचयिता एवं कथा वाचक धर्मेंद्र जी का धन्यवाद ज्ञापित किया और अधिकांश पीपल वृक्ष लगाने का संकल्प भी लिया माधव जी ने कहा कि वह इस वर्ष 501 वृक्ष लगाएंगे और हमारी महिला टोली को यथा योग्य सहयोग करेंगे जब भी वृक्ष की आवश्यकता होगी वह वृक्ष उपलब्ध भी कराएंगे कार्यक्रम के अंत में टोली के संरक्षक श्री महेंद्र मनचंदा जी अध्यक्षा ज्योति डंगवाल जी एवम डॉ धर्मेंद्र जी ने जुड़े सभी लोगों का धन्यवाद किया एवं वर्ष में 5 वृक्ष लगाने का आग्रह भी किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here