विश्व पर्यावरण दिवस पर समाजसेवी दर्शनलाल आर्य ने पट्टी नैलचामी में किया वृक्षारोपण

0
908

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भाजपा आर्थिक प्रकोष्ठ के संयोजक श्री दर्शनलाल आर्य, क्षेत्र के सामाजिक संगठनों, युवा कार्यकर्ताओं ने पट्टी नैलचामी के मंजियाडी में वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर समाजसेवी दर्शनलाल आर्य ने कहा कि प्रकृति हमें समय समय पर अपनी हर विशेषता का संदेश देती रहती है और इस बार कोरोना महामारी में ऑक्सीजन के महत्व का संदेश मिला है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में कई राज्यों में आक्सीजन को लेकर मची त्राहि त्राहि से सबक लेते हुए  देश को प्राण वायु देने वाले हमारे हरे भरे जंगलों के संरक्षण की आवश्यकता है। उन्होंने कहा धरती पर जितनी हरियाली बढ़ेगी उतनी शुद्ध हवा का संचार हमारे वातावरण में होगा और इस शुद्ध हवा से व्यक्ति के शरीर में ऊर्जा बढ़ेगी, इसलिए हमें पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में आज पेड़ों को लगाने के साथ ही पेड़ों के  संरक्षण की भी शपथ लेनी चाहिए। मंजरी होटल के निकट आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में वृक्षारोपण से पहले यहां आए सभी लोगों ने पेड़ों के संरक्षण की शपथ ली।

भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता दर्शनलाल आर्य ने कहा कि  यहां आज हमने बांज के पौधे रोपे हैं। उन्होंने कहा कि बांज के पेड़ जहां जंगलों को हरे भरे रखने में सहायक हैं वहीं इन पेड़ की जड़ों से हमारे जलस्रोतों में वृद्धि भी होती है। इसलिए हमें ऐसे पेड़ लगाने चाहिए जो लंबे समय तक प्रकृति को हरा भरा रख सकें। बैठक में उतरांचल जन प्रयास सेवा संस्थान के निदेशक पत्रकार तेजराम सेमवाल ने पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ उधिमिता विकास के विभिन्न प्रकार के अनुभवों को साझा किया।

कार्य क्रम संयोजक  ट्रिज फॉर हिमालय के बद्री प्रसाद अंथ्वाल ने नैलचामी पट्टी को फ़ल व सब्जी पटी के रूप में विकसित करने तथा स्थानीय ग्रामीण हाट बाजार के साथ साथ होम डिलिवरी की योजना की कार्य योजना को रखा। साथ ही अन्य पट्टियों के साथ मिलकर चैन बनाने पर बल दिया।

नैलचामी पट्टी में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि जय प्रकाश नौटियाल, गोविंद प्रसाद बडोनी, जितेंद्र थपलियाल, राजेंद्र थपलियाल, देव नैथानी, उमा दत्त नौटियाल, मनोज नौटियाल, अर्पित सेमवाल, संजय रमोला, देवा नंद नौटियाल, आशुतोष बिष्ट, प्रमोद सिंह कैन्तुरा, प्रकाश सिंह गुसाईं, मेहरबान सिंह कुमाई, नागेंद्र प्रसाद कंस्वाल, मनीष गोदियाल, अतुल नौटियाल, अंकित नौटियाल, रमेश गोदियाल, अमित नौटियाल, परीक्षित नौटियाल, विनोद  नवानी, आकाश पूर्वाल  सहित अनेक गण मान्य व्यक्तियों ने विचार व्यक्त कर पर्यावरण संरक्षण के लिए सार्थक प्रयास करने का संकल्प लिया।