महाराष्ट्र के भंडारा में जिला अस्पताल में भीषण हादसा,न्‍यू बोर्न केयर यूनिट में लगी आग,10 नवजात बच्चों की मौत,राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री ने हादसे पर जताया दुःख

0
1416

महाराष्ट्र के नागपुर के भंडारा जिले में जिला अस्पताल में शनिवार रात को बहुत ही दुःखद हादसा हो गया है। यहां कि जिला अस्पताल के न्‍यू बोर्न केयर यूनिट में लाग लगने से 10 नवजात बच्चों की जलकर मौत हो गयी। इस भीषण हादसे की खबर मिलने के बाद से पूरे जिले में मातम छा गया है।

यह भीषण हादसा शनिवार रात 2 बजे का बताया जा रहा है। महाराष्ट्र में नागपुर के भंडारा जिल एक सरकारी अस्पताल के न्‍यू बोर्न केयर यूनिट में अचानक आग लग गयी। इस न्यूबॉर्न बेबी केयर यूनिट के आईसीयू वार्ड में कुल 17 बच्चे थे। जिसमें से 10 नवजात बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 7 नवजात बच्चों को बचा लिया गया है। बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट के चलते आग लगी है।

अस्पताल में मौजूद कर्मचारियों को जैसे ही न्यूबॉर्न बेबी केयर यूनिट से अचनाक धुआं निकलते हुए दिखा। कर्मचारियों वैसे ही न्यूबॉर्न बेबी केयर यूनिट की तरफ गए। लेकिन तब तक न्यूबॉर्न बेबी केयर यूनिट में सब जगह धुआं ही धुआं हो गया था। इसके बावजूद कर्मचारियों ने इस यूनिट में रख नवजात बच्चों को बचाने की कोशिश की,लेकिन वह 10 नवजात बच्चों को बचाने में असफल रहे है। इस दर्दनाक हादसे के बात से इन नवजात बच्चों के परिजनों को रो-रो कर बुरा हाल है। न्यूबॉर्न बेबी केयर यूनिट में मरने वाले बच्चों में एक दिन से लेकर तीन महीने तक के बच्चे शामिल थे।

राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केद्रीय गृह मंत्री ने भंडारा में हुए हादसे पर जताया दुख

महाराष्ट्र के भंडारा जिले के जिला अस्पताल में शनिवार रात को हुए इस दुःखद हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भंडारा में हुए हादसे पर दुःख जताया है। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि अस्पताल में शिशुओं की असामयिक मृत्यु से मुझे गहरा दुख हुआ है। घटना में अपनी संतानों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे हादसे को दिल दहला देने वाली त्रासदी बताया है। उन्होंने अपने ट्यूट पर लिखा कि हमने बहुत कीमती नई जिंदगियां खो दीं। मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। मेरी प्रार्थना है कि घायल बच्चे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहां कि यह दुर्घटना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण  है।  ‘मेरी संवेदनाएं शोक संतप्‍त परिवारों के साथ हैं। भगवान उन्हें इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति दे।’ केद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा मेरी संवेदनाएं शोक संतप्‍त परिवारों के साथ हैं

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भंडारा जिले जिला अस्पताल में आग लगने घटना के जांच के आदेश दिए है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री और भंडारा जिले के जिला कलेक्टर और पुलिस अधिक्षक से बात कर इस मामले की जानकारी ली है। सीएम उद्धव ठाकरे शोक संतप्त परिजनों के लिए अपने संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा हैं कि मैं इस दुःखद समय में आपके साथ है। इस पूरे मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा। उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।