उत्तराखंड में शिक्षा के क्षेत्र में सरकार की नई पहल,प्रत्येक विकासखण्ड में दो-दो अटल उत्कृष्ट विद्यालय का शासनादेश जारी

0
2069

उत्तराखंड में विकास के धरातल पर उतकर राज्य की जनता के लिए समर्पित त्रिवेंद्र सरकार ने राज्य के शिक्षा पटल पर एक और नई पहल की है। जिसके माध्यम से उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में कम हो रही छात्रों की संख्या तो बढ़ेगी ही,साथ ही राज्य में सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को दूसरे बच्चों की तरह अंग्रेजी माध्यम से पढ़ने का अवसर भी मिलेगा।  

सरकार ने राज्य में शिक्षा, शिक्षण एवं शैक्षणिक कार्यों के उच्च मापदंड स्थापित करने के लिए अटल उत्कृष्ट योजना के तहत सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध 190 विद्यालयों को खोलने का शासनादेश जारी कर दिया गया है। इसके तहत प्रत्येक ब्लॉक में ऐसे दो विद्यालय खोले जाएंगे। ये विद्यालय आगामी शिक्षा सत्र से शुरू हो जाएंगे।

देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी को समर्पित यह 190 ’अटल उत्कृष्ट विद्यालय’ आगामी शैक्षणिक सत्र से प्रारंभ किये जायेंगे। इस योजना में कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यालय शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि भविष्य में उक्त योजना, प्रदेश में शिक्षा, शैक्षणिक कार्यों एवं शिक्षा व्यवस्थाओं को नए उच्च आयाम प्रदान करेगी। साथ ही कोरोना महामारी से उत्पन्न परिथितियों के दृष्टिगत पलायन को रोकने, नवीन रोजगारों के सृजन हेतु सहायक सिद्ध होगी। राज्य सरकार, प्रदेश में शिक्षा के उन्नयन हेतु कृतसंकल्पित है।