Char Dham Yatra 2023-:विश्व प्रसिद्ध चार धाम के कपाट खुलने की तारीखों का एलान,जानिए कब खुलेंगे बद्रीनाथ-केदारनाथ-गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट

0
947

उत्तराखंड में विश्व प्रसिद्ध चारों धामों के कपाट खुलने की तारीख तय हो गई है। श्री बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से चारों धामों के कपाट खुलने का समय और दिन तय कर दिया गया है। इस वर्ष श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे। श्री केदारनाथ धाम के कपाट 26 अप्रैल और गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को खुलेंगे। इसी के साथ वर्ष 2023 के लिए चार धाम यात्रा की शुरूआत हो जाएगी।


बसंत पंचमी के शुभअवसर पर टिहरी में नरेंद्रनगर के राजमहल में श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की गई। इस समारोह में पंचांग गणना के बाद विधि विधान के साथ कपाट खुलने की तिथि तय की गई। वहीं, गाडू घड़ा की तेल कलश यात्रा 12 अप्रैल को निकाली जाएगी। आज भगवान श्री बदरीनाथ जी के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा हुई श्री बदरीनाथ धाम के कपाट वैशाख शुक्ल सप्तमी तदनुसार दिनांक 27 अप्रैल 2023 को प्रातः 7:10 बजे खुलेंगे

इस बारे में श्री बदरीनाथ धाम के पूर्व धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि बसंत पंचमी के शुभअवसर पर कार्यक्रमनुसार सभी नारायणभक्त टिहरी दरबार पहुँचें। जहाँ राजदरबार में टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह से भेंट हुई,तत्पश्चात श्री गणेश पूजनोपरन्त श्री कृष्ण प्रसाद उनियाल द्वारा राजा श्री मनुजेन्द्र शाह जी को कपाट का दिन प्रस्तुत किया गया,जिसे राजा के आदेश के बाद घोषित किया गया।

इस अवसर पर श्री बदरीनाथ मंदिर के मुख्य-पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूरी जी,श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय,उपाध्यक्ष किशोर पंवार,मुख्यकार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह, धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल,सदस्य श्रीनिवास पोस्ती,सदस्य राजपाल जड़धारी,सदस्य आशुतोष डिमरी,सदस्य भास्कर डिमरी,रवीन्द्र भट्ट,शिवानन्द उनियाल,प्रवीण नौटियाल एवं डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पदाधिकारीओं उपस्थित थे।