कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए टीएचडीसी के सौजन्य से ‘रिवाज़ संस्था’ ने विकासखण्ड भिलंगना की केपार्स एवं रौंसाल में लगाया निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर

0
754

कोरोना संक्रमण के इस दौर में उत्तराखंड के दूरगामी क्षेत्रों में रह रहे ग्रामीणों को कोविड महामारी से बचाव और जागरूक करने के लिए कई सामाजिक संगठन निरंतर कार्य कर रहे है। इसी का सफल परिणाम हैं कि पहाड़ के दूरगामी क्षेत्रों में निरंतर कोराना के मामले घट रहे है। इस क्रम में रिवाज़ संस्था निरंतर टिहरी गढ़वाल के भिलंगना एवं घनसाली क्षेत्र के दूरस्थ ग्रामीणों क्षेत्रों निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर ग्रामीणों तक सेवाएं पहुंचा रही है।

इस कड़ी में रिवाज़ संस्था ने विकासखण्ड भिलंगना के दूरगामी गांव केपार्स एवं रौंसाल में टीएचडीसी के सौजन्य से निःशुक्ल स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया। जिसमें इन क्षेत्रों को दूरगामी क्षेत्रों में रह रहे ग्रामीणों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक तो किया ही गया साथ ही,ग्रामीणों कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क,सैनिटाइजर एवं जरूरी स्वास्थ्य सामग्री भी प्रदान की गई।

ग्राम पंचायत केपार्स में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ पूर्व जिला पंचायत सदस्य दिनेश लाल,ग्राम पंचायत के मुखिया चतर सिंह,रिवाज़ संस्था के कोआर्डिनेटर सत्य प्रकाश डौंडियाल एवं क्षेत्र के जन-प्रतिनधियों ने मिलकर किया है। इस स्वास्थ्य शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इसी के साथ उन्हें दवाइयां,मास्क एवं  सैनिटाइजर प्रदान किए गए।

इस मौके पर रिवाज़ संस्था के कोआर्डिनेटर सत्य प्रकाश डौंडियाल बताया कि संस्था द्वारा टिहरी गढ़वाल के घनसाली क्षेत्र में दूरगामी गांव में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए निरंतर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें हजारों की संख्या में लोगों को सेवाएं प्रदान की गई है। इस शिविरों में ग्रामीणों के मास्क,सैनिटाइजर के साथ-साथ दवाइयां प्रदान की जा रही है। साथ ही ग्रामीणों को कोरोना से कैसे बचाव करना है। इसके लिए लिए जागरूक किया जा रहा है।

श्री डौंडियाल ने बताया की  भिलंगना विकास खंड के दूरस्थ क्षेत्रों में आज में स्वास्थ्य की सुविधाओं के लिए लोगों को भटकना पड़ता है। यहां के दूरगामी गांव में रह रहे लोगों को इलाज के घनसाली या चमियाला जाना पड़ता है। जिसके चलते कई बार मरीजों की जान भी चली जाती है। इस लिए हमने निर्णय लिया कि हम पहाड़ के इन दूरगामी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे,जहां स्वास्थ्य सुविधाएं ना के बराबर है।

केपार्स में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर के आयोजन के लिए जिला पंचायत सदस्य दिनेश लाल ने रिवाज़ संस्था आभार प्रकट करते हुए कहा कि इस शिविर में हमारे ग्रामीणों के संस्था द्वारा मास्क,सैनिटाइजर और दवाइयां प्रदान की गई। इसके लिए हम रिवाज़ संस्था और यहां मौजूद सभी डॉक्टरों के आभारी है। जिनके माध्यम से हमारे लोगों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई और उन्हें तमाम सुविधाएं प्रदान की गई। हम संस्था से अनुरोध करेंगे कि इस तरह के स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन भविष्य में हमारे क्षेत्र में करते रहे।

विकासखण्ड भिलंगना के दूरस्थ गांवो में सेवा टीएचडीसी व सहयोगी संस्था रिवाज द्वारा स्वास्थय शिविरों का कोरोनाकाल के दौरान निरन्तर आयोजन किया जा रहा है जिसमें ग्रमीण अपना स्वास्थय परीक्षण व नि:शुल्क दवाईयां पाकर अपने को खुशहाल महसूस कर रहे हैं। इस मौके पर डाक्टर पवन,आशा कार्यकर्ता विमला देवी के साथ तमाम गणमान्य लोगों मौजूद थे। जिन्होंने संस्था की सेवाओं की सराहना की।

घनसाली के रौंसाल गांव में भी आयोजित हुआ निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर

रिवाज़ संस्था के तत्वावधान में घनसाली तहसील के नजदीकी रौंसाल गांव में भी निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लगभहग 50 लोगों ने डॉक्टर से परामर्श लेकर जनऔषधि  ली।

रिवाज़ संस्था के कोऑर्डिनेटर सत्यप्रकाश डौंडियाल इस शिविर के बारे में बताया कि इस तरह के शिविरों के आयोजन करने का हमारा उद्देश्य भिलंगना ब्लॉक के दूरस्थ गांव तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पुहंचाना है। जिससे समाज के प्रत्येक वर्ग को लाभ मिल सके। इन शिविरों के माध्यम से सरकार द्वारा बनाई गई कोरोना गाइड लाईन का अनुपालन करते हुए ग्रामीणों को निरंतर मास्क,सैनिटाइजर एवं दवाइयां वितरित की जा रही है। साथ ही टीकाकरण संबंधित  जानकारियां भी जन-जन तक पहुंचायी जा रही है।