कोरोना महामारी से जीतेगा भारत,‘ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया’ ने दो और भारतीय वैक्सीन को तीसरे ट्रायल के लिए दी मंजूरी

0
1273

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए भारत में हर रोज अच्छी खबरें आ रही है। यही वजह भी हैं की पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में इस महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया है। इससे जुड़ी एक ताज़ा खबर यह हैं कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद भारत में कोरोना महामारी के जल्द से जल्द खत्म होने की बात कही जा रही है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में जानकारी दी हैं कि सीरम इंस्टीट्यूट की ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। इसी के साथ ही मैसर्स केडिला हेल्थकेयर को भारत में तीसरे चरण के ​क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति मिली है। यह खबर बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आपको बता दें कि एक दिन पहले ही सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने डीसीजीआई के पास भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन को अनुमति देने की सिफारिश की थी। कोरोना वैक्सीन पर डीसीजीआई से मंजूरी मिलने पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन अदार पूनावाला ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का धन्यवाद किया है। डीसीजीआई से मंजूरी मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वैज्ञानिकों और देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई दी है।