जोशीमठ नगर पालिका क्षेत्र रवि ग्राम वार्ड में स्टेडियम की जगह हैलीपैड बना तो होगा उग्र आंदोलन

0
1617
राकेश डोभाल

जोशीमठ नगर पालिका क्षेत्र रवि ग्राम वार्ड में स्थानीय लोगों ने हेलीपैड निर्माण का विरोध किया है। लंबे समय से यहाँ पर खेल मैदान बनाने की मांग होती रही है। पूर्व की कांग्रेस सरकार और वर्तमान की भाजपा सरकार ने स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी, लेकिन सालों बीत जाने के बाद अभी तक स्टेडियम का निर्माण कार्य प्रगति नहीं पकड़ पाया है।

वर्तमान में शासन द्वारा हैलीपैड बनाने की आदेश के बाद रविग्राम वार्ड सहित जोशीमठ में लोग भारी विरोध कर रहे है। उनका कहना है कि हैलीपैड निर्माण से इस मैदान पर खेल की गतिविधि नहीं हो पायेगी और जोशीमठ ब्लॉक में खेल गतिविधियां नहीं हो पायेगी। पूरे जोशीमठ ब्लॉक में खेल मैदान बनाने के लिये इससे बेहतर भूमि नहीं है। कागजों में ही इसका निर्माण कार्य किया जा रहा है लेकिन अब इसकी जगह हैलीपैड निर्माण कर यहाँ के लोगों के साथ छलावा किया जा रहा है। लोगों का कहना हैं कि इस हैलीपैड को अन्यत्र बनाया जाया। जबकि वर्तमान भाजपा सरकार ने रविग्राम में स्टेडियम की जगह अब हैलीपैड बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। जिसका गांव के सभासद समीर डिमरी सहित नगर के सभी सभासदों सहित अन्य लोगों ने विरोध कर एसडीएम के माध्यम से विधायक बद्रीनाथ विधानसभा महेंद्र भट्ट को ज्ञापन भेजा है।

सभासदों सहित अन्य लोगों ने बताया कि नगर क्षेत्र के युवाओं का सपना था कि उनके क्षेत्र में एक अच्छा स्टेडियम बने। जिससे यहां पर क्रिकेट से लेकर फुटबॉल, हॉकी,वॉलीबॉल,कबड्डी,खो-खो जैसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजित किए जा सकें। लेकिन वर्तमान में उत्तराखंड सरकार की ओर से एक पत्र प्राप्त हुआ हैं जिसमें लिखा गया है कि रवि ग्राम मैदान में स्टेडियम के जगह पर हेलीपैड बनाया जाएगा। जिसकी तैयारियां की जा रही है।

उन्होंने कहा कि रवि ग्राम में लोगों की पूर्व से ही मांग रही है कि यहां पर केवल स्टेडियम बने और भविष्य में भी यही मांग रहेगी इस जगह पर केवल स्टेडियम का ही निर्माण हो सके। भविष्य में परिस्थिति अनुसार स्टेडियम में ही हैलीकॉप्टर को उतारा जा सकता है। लेकिन जगह को हेलीपैड नहीं बनाया जा सकता है अगर सरकार अपने इस फैसले को वापस नहीं लेती है तो क्षेत्र की जनता आन्दोलन के लिए बाध्य होगी जिसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

विधायक बद्रीनाथ महेंद्र भट्ट को लिखित पत्र में जोशीमठ नगरपालिका के सभी वार्ड सदस्यों द्वारा हस्ताक्षर किये गए हैं। जिसमें सभासद समीर डिमरी रविग्राम,गौरव नम्बूरी,सभासद नृसिंह मन्दिर जोशीमठ, आरती उनियाल मनोहर बाग,अंशुल भुजवाण मनोनीत सभासद शामिल है।