कोरोना संक्रमण से लड़ने के उत्तराखंड को ऑक्सीजन प्लांट एवं ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर प्रदान करेगा ‘इंडिया फाउंडेशन’,संस्था के निदेशक शौर्य डोभाल ने की मुख्यमंत्री तीरथ रावत से भेंट

0
771

इंडिया फाउंडेशन के निदेशक एवं भाजपा के सुशासन विभाग के प्रदेश संयोजक, शौर्य डोभाल ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से भेंट कर,प्रदेश को 500 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाले दो ऑक्सीजन प्लांट एवं 40 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर देने की बात की।

श्री डोभाल ने मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट रिलेशन्स) राहुल भारती से चर्चा कर उनसे प्रदेश में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत ऑक्सीजन प्लांट देने का आग्रह किया था। जिसके पश्चात उन्होंने प्रदेश को दो प्लांट देने का वादा किया। ये दो प्लांट्स उत्तराखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग एवं उप-जिला अस्पताल नरेंद्रनगर में अगले 10 दिनों में लगाने का निर्णय लिया है।

आपको बता दें कि एक 500 ली.प्र.मि. का ऑक्सीजन प्लांट करीब 50 मरीजों को ऑक्सीजन प्रदान कर सकता है। इसके साथ ही श्री डोभाल ने दिल्ली में स्थित उत्तराखंड के सहायक स्थानिक आयुक्त को अगले 3-4 दिनों में 40 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर सौंपने का निर्णय लिया है। जिसे जल्द ही उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग को भेज दिया जाएगा। इसी के साथ शनिवार को श्री डोभाल उप जिला अस्पताल नरेंद्रनगर में प्लांट लगाने की तैयारियों का निरीक्षण करेंगे।

आपको यह भी बता दें कि शौर्य डोभाल के इस प्रयास को मूर्त रूप देने में मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक राहुल भारती एवं वरिष्ठ संपादक पंकज डोभाल का विशेष सहयोग रहा। डॉ गिरीश चंद्र वैष्णव के नेतृत्व में उत्तराखंडी मूल के डॉक्टरों के दो हब देहरादून और दिल्ली से इ-संजीवनी के माध्यम से संचालित होंगे। इससे उत्तराखंड के सुदूर क्षेत्रों में टेलीमेडिसिन के माध्यम से प्रदेश की आम जनता का कंसल्टेशन एवं इलाज हो सकेगा। आज श्री डोभाल ने इन डॉक्टरों को साथ लेकर माननीय मुख्यमंत्री जी से मुलाकात की जहां मुख्यमंत्री ने इस मुहिम को स्वीकृति दे दी।