दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 30 लाख के पार,भारत सरकार का बड़ा फैसला कोरोना इलाज में कारगर दवा रेमेडिसविर इंजेक्शन के दामों में की भारी कटौती

0
1299

पूरी दुनिया में लगातार कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। शनिवार को जारी आंकडों के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मरने वालों की संख्या लगभग 30 लाख से अधिक हो गई है। जबकि प्रतिदिन कोरोना वायरस के 12 हजारा से ज्यादा लोग मर रहे है। भारत,फ्रांस,रूस और तुर्की जैसे देशों में पिछले कुछ दिनों के लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे है।

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते आंकडों को लेकर जानकारों ने एक बड़ा कारण बताया है,जानकारों के अनुसार जैसे-जैसे देश लॉकडाउन से बाहर आते गए, मौतें बढ़ती गईं। इस साल 15 जनवरी को ही कुल 20 लाख मौतें दर्ज हो चुकी थीं,और शनिवार को यह आंकड़ा 30 लाख को पार कर गया। इसके चलते पूरी दुनिया में टीकाकरण में भी बाधाएं आ रही हैं।

भारत की बात करें तो भारत में भी पिछले कुछ दिनों से लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो आंकडें जारी किए है। उसके मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक रिकॉर्ड 2,34,692 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। इसी के साथ देश में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1,45,26,609 पहुंच गए हैं। इसी के साथ पिछले 24 घंटों में 1,341 लोगों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ दिया है। जिसके बाद भारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 1,75,649 हो गई है।  

यह आंकड़ा निश्चित तौर पर सरकार और लोगों के लिए बहुत ही चिंता जनक है। सरकार अपने स्तर पर लगातार कोरोना संक्रमण रोकने के लिए गाइडलाइन जारी कर रही है। देश में कई राज्यों में साप्ताहिक एवं नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। इस बीच केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों की बीच कोरोना महामारी के इलाज में प्रयोग होने वाली  प्रमुख दवा रेमडेसिविर के दाम में बड़ी छूट  दी है।

केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर की कीमतों में लगभग पचास फीसद दामों की कटौती की है। इसकी कीमत 2 हजार रुपए तक कम कर दी गई है। इस इंजेक्शन की कीमत 2,450 रुपये है। कटौती के बाद रेमडिसिविर का इजेंक्शन अब 1,225 रुपए में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

इस बारे में जानकारी देते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा हैं कि कोरोना के लाखों मरीजों को बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार ने जीवन रक्षक रेमडेसिविर इंजेक्शन की कीमतों में लगभग 50 फीसद की कटौती की है। कोरोना वायरस की दूसरी बड़ी लहर के बीच यह कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर है। यह कदम ऐसे समय पर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि भारत में दैनिक नए मामले निरंतर बढ़ रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर बताया हैं कि कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने REMDAC इंजेक्शन का दाम 2800 रुपये से घटाकर 899 रुपये कर दिया है। सिंजीन इंटरनेशनल लिमिटेड ने RemWin इंजेक्शन का दाम 3950 रुपये से घटाकर 2450 रुपये कर दिया है। डॉ. रेड्डीज लेबोरेट्रीज लिमिटेड ने REDYX इंजेक्शन का दाम 5400 रुपये से घटाकर 2700 रुपये कर दिया है। डॉ हर्षवर्धन ने अपने ट्वीट में कुल सात फार्मा कंपनियों का जिक्र करते हुए लिखा है कि सिपला लिमिटेड ने CIPREMI इंजेक्शन का दाम 4000 रुपये से घटाकर 3000 रुपये कर दिया है। माइलैन फार्मास्युटिकल्प प्राइवेज लिमिटेड ने DESREM इंजेक्शन का दाम 4800 रुपये से घटाकर 3400 रुपये कर दिया है। जुबिलेंट जेनेरिक लिमिटेड ने JUBI-R इंजेक्शन का दाम 4700 रुपये से घटाकर 3400 रुपये कर दिया है। हेटेरो हेल्थकेयर लिमिटेड ने COVIFOR इंजेक्शन का दाम 5400 रुपये से घटाकर 3490 रुपये कर दिया है।