ब्रिटेन में मिला कोरोना का नया वेरिएंट,पूरी दुनिया में एक बार फिर बढ़ा तनावा

0
1851

पिछले वर्ष के अंत में कोरोना वायरस के चीन में दस्तक देने के साथ ही पूरी दुनिया थम सी गई थी। इस संक्रमण ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। दुनिया भर में इस बीमारी से निजाद पाने के लिए वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ी जा रही है। दुनियाभर के वैज्ञानिक कोविड-19 से बचाव में कागरगर वैक्सीन खोजने में लगे हैं। ऐसे में ब्रिटेन से पूरी दुनिया को डराने वाली खबर आ रही ही।

ब्रिटेन में कोरोना का नया रूप नजर आया है। जिसके बारे में बताया जा रहा हैं कि यह नया वेरिएंट बहुत ही बेकाबू है। कोरोना के इस नया वेरिएंट से ब्रिटेन में तेजी के साथ कोरोना वायरस फैल रहा है। यह इतना खतरनाक वेरिएंट बताया जा रहा हैं कि डाक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद इसके मरीज ठीक नहीं हो रहे है।

ब्रिटेन में कोरोना के नए रूप का पता लगने के बाद ब्रिटेन में कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। क्रिसमस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन की जनता से अपील की हैं कि कोरोना के नए रूप से देश में संक्रमण के मामले अचानक बढ़ रहे है। इस लिए हमने यह कठोर फैसला लिया हैं कि लंदन और आसपास के क्षेत्रों में लॉकडाउन को और शख्त किया जा रहा है। इसके साथ ही क्रिसमस पर प्रस्तावित पांच दिन की विशेष छूट का फैसला वापस ले लिया गया है। उन्होंने कहा कि अभी यह नहीं कहा जा सकता कि इस प्रकार पर वैक्सीन कितनी कारगर होगी लेकिन हमें इसे मिलकर नियंत्रित करना होगा। 

कई देशों ने ब्रिटेन आने-जाने वाली हवाई यात्रा की रद्द

ब्रिटेन में अचानक मिल रहे कोरोन के नए रूप के कारण पूरी दुनिया में हड़कंप मंच गया है। जिसके बाद यूरोप के कई देशों ने ब्रिटेन के लिए अपनी फ्लाइट्स रद्द कर दी हैं। इसी के साथ यूरोपीय देशों ने नए वायरस के खतरे को देखते हुए ब्रिटेन के यात्रियों की अपने देश में आवाजाही बंद करना शुरू कर दिया है। यह सभी देश इस मामले पर गंभीरता से नज़र बनाए हुए है। ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों को किसी भी हाल में अपने देश में नहीं आने दिया जा रहा है। यह देश सड़क, वायु, समुद्र या रेल से यात्रा करने वाले लोग पर नज़र रखे हुए है। जर्मनी, इटली और नीदरलैंड ने ब्रिटेन से उड़ानों को निलंबित करने का आदेश दिया है, जबकि आयरलैंड ने कहा है कि वह अपने पड़ोसी देश से उड़ानों पर जल्द प्रतिबंध लगाएगा। बेल्जियम ने कहा कि वह ब्रिटेन से आने वाली लोकप्रिय यूरोस्टार सेवा सहित उड़ानों और ट्रेनों को बंद करेगा। सऊदी अरब ने भी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को एक सप्ताह के लिए रोक दिया है।

भारत में अलर्ट जारी!

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट की बात सामने आने से भारत सरकरा भी अलर्ट हो गई है। इस मामले पर सरकार निरंतर नज़र बनाए हुए है। भारत भी इसको लेकर पूरी तरह से अलर्ट है। सरकार ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को बैन करने पर विचार कर रही है।

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के मिलने के बात ब्रिटेन ने यह भी स्पष्ट किया हैं कि ‘हमने इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन को जानकारी दी है। लेकिन फिलहाल ऐसे कोई सबूत नहीं है,जिससे यह साबित हो सके कि कोरोना के नए रूप से मरने वालों की संख्या बढ़ेगी या फिर इससे इलाज और वैक्सीन पर कोई असर आएगा।’
आपको बता दें कि पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से लगभग 40 लाख लोग ग्रसित हो चुके हैं और इसकी वजह से 2 लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका और यूरोप इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, जहां संक्रमितों की संख्या कुल संक्रमितों का 80 प्रतिशत है। अकेले अमेरिका में 13 लाख के करीब संक्रमित हो चुके हैं। यूरोपीय देशों में स्पेन, इटली, ब्रिटेन और फ्रांस पर इसकी सबसे ज्यादा मार पड़ी है।