नैनीताल विधायक संजीव आर्य ने अपने विधानसभा क्षेत्र में कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए प्रदान किए स्वास्थ्य संबंधित उपकरण

0
1014

नैनीताल विधायक संजीव आर्या द्वारा ज़िला मुख्यालय के बी. डी. पांडे अस्पताल के साथ ही पूरे विधानसभा क्षेत्र के अस्पतालों में कोविड-19 की रोकथाम एवं जाँच के लिए आवश्यक उपकरण व सामग्री उपलब्ध करायी जा रहीं  हैं। इसके लिए उनके द्वारा दिन रात भरसक प्रयास किये जा रहे हैं। दूरस्थ क्षेत्र ज्योलीकोट, सुयाल बाडी के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गरमपानी व बेतालघाट के लिए भी विशेष प्रयास किये गये हैं। गरमपानी में पूरे विकास खंड का कोविड केयर सेन्टर बनाया गया है जिसके अधीनस्थ  तीन होटलों को भी कोविड केयर सेन्टर के रूप में अधिग्रहित किया गया है।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा.सतीश पंत के अनुसार कोविड केयर सेंटर में आक्सीजन कंसंनटेटर के साथ ही पर्याप्त स्टाफ़ की तैनाती की गयी है। विधायक संजीव आर्य के प्रयासों से विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बेतालघाट, सुयाल बाडी व कोटाबाग क्षेत्र के कोविड मरीज़ों के लिए एम्बुलेंस के साथ ही निजी गाड़ियों को भी अधिग्रहित  किया  गया है। उपजिलाधिकारी कोश्याकुटोली विनोद कुमार ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गरमपानी में दो एम्बुलेंस मय आक्सीजन उपकरणों के साथ ही चौबीस घंटे तैनात की गयी है। जिन्हें बेतालघाट व गरमपानी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के नियंत्रण में रखा गया है। बेतालघाट व गरमपानी क्षेत्र के कोई भी कोविड से प्रभावित व्यक्ति डाक्टरों की सलाह पर एम्बुलेंस का उपयोग कर सकता जिसका सारा खर्चा उत्तराखंड सरकार उठायेगी।

उपजिलाधिकारी ने यह भी बताया कि कोविड-19 के जाँच के उपरांत पाजेटिव आये व्यक्ति के लिए घर से अस्पताल व कोविड केयर सेंटर तक लाने ले जाने के लिए 6 निजी गाड़ियाँ चौबीसों घंटे  सेवा के लिए गरमपानी में खडी की गयी है ।किसी भी परेशानी के लिए उपजिलाधिकारी,  पट्टी पटवारी अथवा चिकित्सा अधिकारी से शीधे संम्पर्क भी किया जा सकता है । विधायक संजीव आर्य जी की सतर्कता से ही बेतालघाट विकास खंड के विभिन्न क्षेत्रों में सर्वाधिक कोविड जाँच किये जाने का रिकार्ड देखा गया है ।