टिहरी में कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर डीएम इवा आशीष की ने ली विशेष बैठक

0
1046

वैश्विक महामारी कोविड-19  को मात देने के लिए पूरे विश्व में तमाम कंपनियां वैक्सीन बनाने में रात-दिन जुटी है। उम्मीद की जा रही हैं की वैक्सीन का ट्रायल अंतिम दौर में चल रहा है। संभवत 2021 के शुरूआत में पूरी दुनिया में कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। जिसे में ध्यान में रखते हुए भारत में वैक्सीनेशन के लिए तमाम तैयारियां की जा रही है।

कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु गठित जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं अन्य रेखीय विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। आगामी जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में     कोविड-19 वैक्सीन आने की सम्भावना के मद्देजर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वैक्सीनेशन कार्य भलीभांति सम्पादित हो इस हेतु ठोस कार्ययोजना बनायी जाय। वैक्सीन के सुरक्षित रखरखाव हेतु कोल्ड चैन मेन्टेन हेतु आईस बॉक्स, डीप फ्रीजर, जैनरेटर आदि जिन वस्तुओं की आवश्यकता हो समय पर क्रय कर ली जाय। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन कार्यों हेतु बजट की कमी नहीं होने दी जायेगी। स्वास्थ्य विभाग की अपेक्षानुसार जिलाधिकारी ने बाल विकास, शिक्षा, पंचायती राज, शहरी विकास , पुलिस आदि विभागों के अधिकारियों को भी वैक्सीनेशन कार्यों में दायित्व निर्वह्न के निर्देश दिये।

वहीं कोटद्वार स्थित विक्टोरिया क्रास गब्बर सिंह आर्मी कैम्प में सेना भर्ती रैली आयोजन के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि सेना भर्ती रैली में जनपद से प्रतिभाग करने वाले अभ्यर्थियों के कोविड-19 से पीड़ित न होने और नो-रिस्क सर्टिफिकेट निर्गत किये जाने हेतु जनपद स्थित सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ट्रयू नेट रेपिड एन्टीजन टेस्ट, आरटी पीसीआर जो भी सुगम हो प्राथमिकता के आधार पर किये जायें। इस कार्य में हीला-हवाली न बरती जाय।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला, प्रभारी सीएमओ दीपा रूबाली, जिला शिक्षा अधिकारी सुदर्शन सिंह बिष्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी संदीप अरोड़ा, एसीएमओ मनोज वर्मा, सीएमएस अमित राय आदि उपस्थित थे।