उत्तराखंड में आंगनबाड़ी केंद्रों पर अब 1 रूपये में मिलेगा सैनेटरी पैड,राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने किया ‘मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ कार्यक्रम का शुभारम्भ

0
1548

उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं और ग्रामीण बालिकाओं की व्यक्तिगत स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए अब प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों से मात्र 1 रुपये में सैनिटरी पैड का पैकेट मिलेगा। महामहिम राज्यपाल बेबी रानी मौर्य एवं महिला और बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य ने अंतरराष्ट्रीय मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर शुक्रवार को राजभवन देहरादून से वर्चुअल के माध्यम से विश्व महावारी दिवस का शुभारंभ करते हुए इसकी घोषणा की।

इस मौके पर महामहिम राज्यपाल ने महामारी के दौरान स्वच्छता के महत्व को बताते हुए सभी महिलाओं से अपील की कि इसे लज्जा के भाव से न देखकर हमें अपनी स्वच्छता का विशेष ध्यान देना होता है, क्योंकि लज्जा के कारण स्वच्छता में यदि कमियां रहती हैं तो हमें कई अन्य बीमारियों का शिकार होने का खतरा बनता है ।

इस अवसर पर राज्य में “स्पर्श” (सैनेटरी पैड) 01 रुपए प्रति सैनेटरी पैड वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया जिसके तहत अब समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से प्रति सैनेटरी पैड 01 रुपये तथा प्रति पैकेट रुपए 06 जिसमें कुल 06 पैड होंगे प्राप्त किया जा सकेगा।  इसमें विभाग की ओर से प्रति पैकेट 01 रुपये का लाभांश आंगनबाड़ी कार्यकर्ती को दिया जाएगा। इस प्रकार 01 रुपये प्रति पैड देने वाला संभवतया उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य होगा।

इस अवसर पर महिला और बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य के कहा कि मेरा प्रयास है कि आगामी दिनों में हम इस पैड को पूर्णतया निःशुल्क प्रदान करेंगे क्योंकि सैनेटरी पैड को आवश्यक सामग्री में सम्मिलित किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े क्योंकि दूरस्थ क्षेत्रों में आज भी लज्जा भाव से कई बालिकाएं व महिलाएं दुकानों से इन्हें नहीं खरीद पाती हैं। जिस कारण कई बीमारियां होने का भय बना रहता है। इसलिए हमारा प्रयास होगा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से ग्रामीण बालिकाएं व महिलाएं भी इन्हें अत्यधिक कम कीमत पर सहजता से खरीद सकेंगी ।

इस अवसर पर सचिव हरि चंद्र सेमवाल सभी जिलाधिकारी, समस्त जिला कार्यक्रम अधिकारी, समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ती व लाभार्थी उपस्थित रहे।